THE MEDIA HUNT

इलेक्ट्रिक कार से संसद पहुंचे प्रकाश जावड़ेकर, सिंगल चार्ज में चलती है 450 KM, जानें कीमत

hyundai-kona-electric-suv-parliament

Hyundai Kona देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। हाल ही में कंपनी ने इसे भारतीय बाजार में लांच किया है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है।

Prakash Javadekar with Hyundai Kona Electric: देश में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, वहीं सरकार भी इस दिशा में लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए लगातार अग्रसर है। आज संसद के शीत सत्र के शुरु के दौरान पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी इलेक्ट्रिक कार से संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने पहुंचे।

प्रकाश जावड़ेकर आज Hyundai ही हालिया लांच इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona से संसद पहुंचे और लोगों से अपील की कि लोक डीजल और पेट्रोल के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों और पब्लिक ट्रांस्पोर्ट का प्रयोग करें। 23 लाख रुपये की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी ने इसी साल बाजार में लांच किया है। नई Hyundai Kona देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। आइये जानते हैं इस एसयूवी के बारे में —

कंपनी ने जब Hyundai Kona को लांच किया था उस वक्त इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये तय की गई थी, लेकिन बाद कंपनी ने इसकी कीमत को घटा कर महज 23.71 लाख रुपये कर दी। भारतीय बाजार में कंपनी ने Hyundai Kona के 39.2 kWh वाले बैटरी पैक वैरिएंट को लांच किया। इसमें लगा हुआ इलेक्ट्रिक मोटर 395 एनएम पीक टॉर्क के साथ 136 hp की पॉवर प्रदान करता है।

इसमें सिंगल स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को शामिल किया गया है। कंपनी का दावा है कि हुंडई कोना 9.7 सेकंड में 0 से 100 किमी / घंटा की रफ्तार से चलेगी। इसके अलावा ये एसयूवी महज 50 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

इलेक्ट्रिक वाहनों को सरकार दे रही है बढ़ावा: सरकार लगातार इस तरफ प्रयासरत है कि देश में लोग इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ाए, ताकि पेट्रोल और डीजल पर लोगों की निर्भरता कम हो। हाल ही में सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगने वाले GST की दर को 12 प्रतिशत से घटाकर महज 5 प्रतिशत कर दिया है।

Add comment

nine − eight =

Recent Comments